सूखी खांसी हो तो ये घरेलू उपाय अपनाएं, झट से आराम मिलेगा

योग गुरु सुनील सिंह

खांसना एक इर्रिटेटिंग और बड़ी ही दर्दनाक बीमारी है। यह एक ऐसी समस्या है जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। जब भी मौसम में जरा सा भी बदलाव होता है तो सबसे पहले उसका असर हमारे शरीर पर होताहै। खांसी लंबे समय तक हमे तंग करती ही रहती है। लेकिन इसमें सूखी खांसी काफी परेशान करती है। सूखी खांसी में काफी परेशानी होती है।  ऐसे हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जो बेहद आसान हैं। आप इन घरेलू उपायों को आजमा कर सूखी खांसी से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं सूखी खांसी को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय।

पढ़ें- कफ की समस्या है, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं?

सूखी खांसी क्या है?

खांसी दो प्रकार की हो सकती है, सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी। सूखी खांसी में किसी तरह का थूक या बलगम नहीं निकलता, इस प्रकार की खांसी नाक या गले के विषाणुजनित संक्रमण के दौरान होती है। सूखी खांसी से ये एहसास होता है के जैसे हमारे गले में कुछ अटक गया हो और खांसने के बावजूद भी निकल ना रहा हो।

सूखी खांसी को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय:

1- तुलसी के पत्तों को पीस कर रस निकाल लें, फिर उसमें अदरक और शहद मिला कर पिएं इससे आपकी सूखी खांसी दूर हो जाएगी।

2- हल्दी में कई आयुर्वेदिक गुण होते है। इससे सूखी खांसी के इलाज में इस्तेमाल करने के लिए आधा कप पानी उबालें, उसमें 1 छोटा चम्मच हल्दी और 1 छोटा चम्मच पिसी काली चिर्म का मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसमें दालचीनी भी डाल सकते हें। इसे उबालें और फिर इसे धीरे धीरे इसका सेवन करें। यह करने से  आपको गले मे जल्द ही आराम मिलेगा और सूखी खांसी खत्म हो जाएगी।

3- लहसुन एक एंटीबैक्टीरियल पदार्थ है जो गले की खांसी को तुरंत ही गायब करने में मदद करता है। 1 कप में दो या तीन लहसुन की कलियों को उबालें। जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तब इसमें शहद मिला कर पीने से सूखी खांसी में जल्द आराम मिलता है।

सूखी खांसी को गैर-उपयोगी कफ के रूप में परिभाषित किया जाता है, यह जलन करने वाली होती है और गले में खराश पैदा करती है। इसलिए, अगर आपको ज़्यादा दिन तक खांसी रहे, तो उसे डॉक्टर से संपर्क करें।

नोट:- हृदय, ब्लड प्रेशर, किडनी के रोगी ये उपचार करने से पहले डॉ. की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें-

आयुर्वेद में अश्वगंधा को माना गया है अमृत, जानें फायदे और कुछ साइड-इफेक्ट भी

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।